Hindi Grammar Samas exam asked Questions
#1. लाजवाब में कौन सा समास है ? (कृषि प्रवेशक 2019)
सही उत्तर – अव्ययीभाव समास
व्याख्या –
इसमें पहला पद “लाज” अव्यय है और दूसरा पद “वाब” (जवाब का हिस्सा) के साथ मिलकर नया अर्थ उत्पन्न करता है।
- “लाजवाब” में “लाज” का अर्थ है “बिना” और “वाब” का अर्थ है “जवाब”।
- जब दोनों शब्द मिलकर “लाजवाब” बनाते हैं, तो इसका अर्थ होता है “बिना जवाब के” या “जिसका कोई जवाब न हो”।
#2. ‘युद्धक्षेत्र’ किस समास का उदाहरण है- [PSI – 12.02.2022]
सही उत्तर – तत्पुरुष
व्याख्या –
“युद्धक्षेत्र” तत्पुरुष समास का उदाहरण है।
तत्पुरुष समास में पहला पद विशेषण (गौण) और दूसरा पद प्रधान होता है। “युद्धक्षेत्र” में “युद्ध” (गौण पद) और “क्षेत्र” (प्रधान पद) मिलकर यह अर्थ देते हैं कि “युद्ध का क्षेत्र” या “युद्ध होने का स्थान”।
#3. किस विकल्प में समास विग्रह सही नही है ?
सही उत्तर – कुसुमाकर = वह जिसके कुसुम के शर नहीं है
व्याख्या – कुसुमाकर = वह जिसके कुसुम के शर है अर्थात् कामदेव (बहुव्रीहि समास)
#4. ‘आप बीती’ शब्द में समास है ?
सही उत्तर – तत्पुरूष समास
व्याख्या – आपबीती का समास विग्रह ‘आप पर बीती’ होगा।
#5. किस विकल्प में बहुव्रीहि समास नही है ?
सही उत्तर – सप्ताह
व्याख्या – सप्ताह = सात दिनों का समूह (द्विगु समास)
#6. ‘वातावरण’ का विग्रह और समास होगा ?
सही उत्तर – वात का आवरण- तत्पुरूष
व्याख्या – तत्पुरूष समास में उतर पद प्रधान होता है।
#7. ‘मनोज’ शब्द में कौनसा समास है ?
सही उत्तर – बहुव्रीहि समास
व्याख्या – मनोज = मन में जन्म लेने वाला अर्थात कामदेव
#8. इनमें से किस विकल्प में तत्पुरुष समास है- [PSI – 13.09.2021]
सही उत्तर – तुलसीकृत
व्याख्या –
तत्पुरुष समास: तत्पुरुष समास में पहला पद मुख्य होता है और दूसरा पद उसकी विशेषता या क्रिया का बोध कराता है।
- “तुलसीकृत” में “तुलसी” और “कृत” का योग है, जिसका अर्थ है “तुलसी द्वारा रचित”। यहाँ “तुलसी” प्रधान है और “कृत” उसकी क्रिया का बोध कराता है।
अन्य विकल्प:
- “आमरण”: यह अव्ययीभाव समास है।
- “कामकाज”: यह द्वंद्व समास है।
- “मंदबुद्धि”: यह कर्मधारय समास है।
#9. “काली मिर्च’ शब्द में समास है –
सही उत्तर – कर्मधारय
व्याख्या – समास विग्रह – काली है जो मिर्च
#10. ‘हिमतनया’ शब्द में कौन-सा समास है ?
सही उत्तर – बहुव्रीहि समास
व्याख्या – हिमतनया = हिम की तनया (पुत्री) है जो अर्थात् पार्वती।
#11. ‘प्राप्त है उदक (जल) जिसको’ समास-विग्रह का समास रूप होगा ?
सही उत्तर – प्राप्तोदक
व्याख्या – प्राप्तोदक = प्राप्त है उदक (जल) जिसको (बहुव्रीहि समास)
#12. द्वन्द्व समास किस शब्द में नहीं है?
सही उत्तर – मंत्रि-परिषद्
व्याख्या –
उपरोक्त दिए गए शब्दों में “मंत्रि-परिषद्” में द्वन्द्व समास नहीं है। यह तत्पुरुष समास है।
बाकी तीनों शब्दों में द्वन्द्व समास है:
- शीतोष्ण (शीत उष्ण) – यह शब्द “शीत” (ठंड) और “उष्ण” (गर्मी) के मेल से बना है।
- हरिहर (हर हरि) – यह शब्द “हर” (शिव) और “हरि” (विष्णु) के मेल से बना है।
- गौरीशंकर (गौरी शंकर) – यह शब्द “गौरी” (पार्वती) और “शंकर” (शिव) के मेल से बना है।
#13. ‘क्रीडाक्षेत्र’ शब्द का सही विग्रह है-
सही उत्तर – क्रीड़ा के लिए क्षेत्र
व्याख्या – इसका कारण यह है कि ‘क्रीडाक्षेत्र’ एक तत्पुरुष समास है, जिसमें ‘क्रीड़ा’ और ‘क्षेत्र’ दो शब्द मिलकर एक नया शब्द बनाते हैं। इस समास में ‘क्रीड़ा’ प्रधान शब्द है और ‘क्षेत्र’ उसका विस्तार या उपयोग बताता है।
#14. निम्नलिखित में कौनसा पद तत्पुरुष समास है?
सही उत्तर – पदगत
व्याख्या –
यहाँ, ‘पदगत’ का विग्रह ‘पद में गत’ होता है, जहाँ ‘पद’ प्रधान है और ‘गत’ उसका विस्तार कर रहा है। अर्थात तत्पुरुष समास है
बाकी शब्दों के समास प्रकार:
- अनुदिन – अव्ययीभाव समास (प्रतिदिन के लिए)
- धर्माधर्म – द्वन्द्व समास (धर्म और अधर्म दोनों)
- नवरात्र – द्विगु समास (नौ रातों का समूह)
#15. निम्नलिखित में से कौनसा सामासिक पद सही नहीं है?
सही उत्तर – ऋणयुक्त-ऋण से मुक्त।
व्याख्या – ऋणयुक्त का अर्थ होता है ‘ऋण से युक्त’ अर्थात ‘ऋण से भरा हुआ’। इसका अर्थ ‘ऋण से मुक्त’ नहीं होता है।
#16. निम्नलिखित में कौनसा पद बहुब्रीहि समास का उदाहरण है?
सही उत्तर – मुरारि
व्याख्या – ‘मुर’ (नामक असुर) और ‘अरि’ (शत्रु) मिलकर ‘मुरारि’ बनता है, जिसका अर्थ है ‘मुर का शत्रु’। यह विशेषण भगवान कृष्ण के लिए प्रयोग होता है। इसलिए इसमें समास बहुब्रीहि है
बाकी शब्दों के समास प्रकार:
- त्रिभुवन – द्विगु समास (तीन लोकों का समूह)
- आजन्म – अव्ययीभाव समास (जन्म से)
- नीलगगन – कर्मधारय समास (नीला आकाश)
#17. ‘द्वन्द्व समास का उदाहरण इनमें से नहीं है –
सही उत्तर – कपीश्वर
व्याख्या –
कपीश्वर:
- ‘कपी’ (वानर) और ‘ईश्वर’ (स्वामी) मिलकर ‘कपीश्वर’ बनता है, जिसका अर्थ है ‘वानरों का स्वामी’ अर्थात ‘हनुमान’।
- यह तत्पुरुष समास है, जिसमें पहला शब्द ‘कपी’ और दूसरा शब्द ‘ईश्वर’ है।
बाकी सभी शब्द द्वन्द्व समास के उदाहरण हैं:
- माता-पिता: माता और पिता दोनों।
- भला-बुरा: भला और बुरा दोनों।
- भूल-चूक: भूल और चूक दोनों।
#18. ‘पर्णकुटी’ शब्द का समास है-
सही उत्तर – तत्पुरुष
व्याख्या –
‘पर्णकुटी’ में ‘पर्ण’ (पत्ता) और ‘कुटी’ (झोपड़ी) मिलकर ‘पर्णकुटी’ (पत्तों से बनी झोपड़ी) बनता है।
इस प्रकार, ‘पर्णकुटी’ का समास तत्पुरुष है।
#19. ‘देशप्रेम’ में सही समास है-
सही उत्तर – तत्पुरुष
व्याख्या –
‘देशप्रेम’ (देश के प्रति प्रेम) बनता है।
इस प्रकार, ‘देशप्रेम’ का सही समास तत्पुरुष है।
#20. जिस सामासिक पद में प्रथम पद अव्यय हो, परिणाम स्वरूप पूर्ण पद अव्यय बन जाये उसमें समास होता है ? [द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा, 2011]
सही उत्तर – अव्ययीभाव
व्याख्या – अव्ययीभाव समास में पहला पद प्रधान होता है तथा समस्त पद अव्यय की भांति काम करता है।
अव्ययीभाव समास:
- इस समास में पहला पद अव्यय (जो कि अपरिवर्तनीय होता है) होता है और पूरा पद भी अव्यय होता है।
- उदाहरण: ‘यथाशक्ति’ (शक्ति के अनुसार), ‘प्रत्येक’ (प्रति एक के हिसाब से)।
#21. इनमें से किस शब्द में ‘अपादान तत्पुरुष’ समास है?
सही उत्तर – पदच्युत
व्याख्या –
अपादान तत्पुरुष समास वह समास होता है जिसमें पहला पद अपादान कारक में होता है, जो साधारणतः ‘से’ का बोध कराता है।
पदच्युत:
- ‘पद’ (पदवी) और ‘च्युत’ (हटा हुआ) मिलकर ‘पदच्युत’ बनता है, जिसका अर्थ है ‘पद से हटा हुआ’।
- यहाँ ‘पद’ अपादान कारक में है, जो ‘से’ का बोध करा रहा है।
#22. ‘आस-पास’ शब्द में कौन सा समास है? (REET L 1 – 2018)
सही उत्तर – द्वंद्व
व्याख्या –
द्वंद्व समास में दोनों पदों का महत्व समान होता है और वे एक साथ मिलकर नया शब्द बनाते हैं जिसमें दोनों पदों का अर्थ निहित होता है। ‘आस-पास’ में ‘आस’ और ‘पास’ दोनों का अर्थ होता है ‘चारों ओर’ या ‘निकटता’।
इस प्रकार, ‘आस-पास’ में द्वंद्व समास है।
#23. ‘राजसभा’ शब्द में कौनसा समास है?
सही उत्तर – तत्पुरुष
व्याख्या –
राजसभा’ में ‘राज’ (राजा की) और ‘सभा’ मिलकर ‘राजसभा’ (राजा की सभा) बनता है।
इस प्रकार, ‘राजसभा’ का समास तत्पुरुष है।
#24. इनमें से किस सामासिक पद का विग्रह गलत है?
सही उत्तर – मंत्रिपरिषद्-मंत्रियों के लिए परिषद्
व्याख्या –
मंत्रिपरिषद् का सही विग्रह है ‘मंत्रियों की परिषद्’ न कि ‘मंत्रियों के लिए परिषद्’।
बाकी सभी विग्रह सही हैं:
- अधमरा – आधा है जो मरा हुआ।
- पंचपात्र – पाँच पात्रों का समाहार।
- यथाक्रम – क्रम के अनुसार।
#25. इनमें से किस शब्द में तत्पुरुष समास नहीं है?
सही उत्तर – मुखकमल
व्याख्या –
इनमें से ‘मुखकमल’ शब्द में तत्पुरुष समास नहीं है।
मुखकमल:
- यह कर्मधारय समास है, जिसमें ‘मुख’ (मुख) और ‘कमल’ (कमल) मिलकर ‘मुखकमल’ बनता है, जिसका अर्थ होता है ‘मुख जैसा कमल’।
बाकी सभी शब्दों में तत्पुरुष समास है:
- गंगाजल – गंगा का जल।
- कार्यकुशल – कार्य में कुशल।
- राष्ट्रपति – देश का स्वामी।
#26. आजानुबाहु’ शब्द किसके लिए प्रयुक्त होता है ? [कर सहायक परीक्षा 14.10.2018 ]
सही उत्तर – जिसके हाथ घुटनों तक लम्बे हो
व्याख्या – “आजानुबाहु” का अर्थ है “जिसके बाहु (भुजाएं) घुटनों तक पहुँचती हों”। यहाँ “आ” (तक), “जानु” (घुटने) और “बाहु” (भुजाएं) मिलकर यह समास बनाते हैं और यह किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करता है जिसकी भुजाएं घुटनों तक पहुँचती हों, जैसे भगवान राम का वर्णन।
इस प्रकार “आजानुबाहु” शब्द बहुव्रीहि समास का उदाहरण है।
#27. निम्नलिखित में ‘द्वंद्व समास का शब्द है-
सही उत्तर – आज-कल
व्याख्या –
#28. ‘देवालय’ में कौनसा समास है ? –
सही उत्तर – तत्पुरुष
व्याख्या –
‘देवालय’ में तत्पुरुष समास है।
तत्पुरुष समास में पहला पद कारक चिह्न से युक्त होता है और दूसरा पद प्रधान होता है। ‘देवालय’ शब्द में ‘देव’ (ईश्वर) और ‘आलय’ (घर) मिलकर ‘ईश्वर का घर‘ का बोध कराते हैं। इसलिए, यह तत्पुरुष समास का उदाहरण है।
#29. ‘अनायास’ में कौन-सा समास है-
सही उत्तर – अव्ययीभाव
व्याख्या –
#30. जिसमें पहला पद संख्यावाचक हो और जो किसी समूह विशेष का बोध कराए उसे कहते हैं-
सही उत्तर – द्विगु समास
व्याख्या –
द्विगु समास वह समास होता है जिसमें पहला पद संख्यावाचक होता है और पूरा समास किसी विशेष समूह या वर्ग का बोध कराता है।
उदाहरण के लिए:
- त्रिलोक – इसमें ‘त्रि’ (तीन) और ‘लोक’ (दुनिया) मिलकर ‘तीनों लोक’ का बोध कराते हैं।
- चतुर्वेद – इसमें ‘चतु’ (चार) और ‘वेद’ (ज्ञान ग्रंथ) मिलकर ‘चार वेद’ का बोध कराते हैं।
#31. पुत्रशोक’ का सही सामासिक विग्रह तथा भेद है- [PSI (मोटर वाहन) – 12.02.2022]
सही उत्तर – पुत्र के लिए शोक – तत्पुरुष समास
व्याख्या –
तत्पुरुष समास में पहला पद विशेषण (गौण) और दूसरा पद प्रधान होता है।
#32. जेबकतरा’ शब्द में कौन सा समास है? [ स्कूल व्याख्याता (हिन्दी) परीक्षा -03.01.2020]
सही उत्तर – कर्म तत्पुरुष
व्याख्या – जेबकतरा’ शब्द में कर्म तत्पुरुष समास है।
कर्म तत्पुरुष समास: इस समास में पहला पद कर्म और दूसरा पद क्रिया का बोध कराता है।
‘जेबकतरा’ = ‘जेब’ ‘कतरा’, जिसका अर्थ है ‘जेब को काटने वाला’। यहाँ ‘जेब’ कर्म है और ‘कतरा’ क्रिया का बोध कराता है।